Recipe

नवरात्रि स्पेशल: क्रिस्पी साबुदाना वड़ा बनाने की विधि

नवरात्रि स्पेशल: क्रिस्पी साबुदाना वड़ा बनाने की विधि

नवरात्रों की यह स्नैक रेसिपी कम समय में बनने की वजह से उत्तर भारत के साथ दक्षिण में भी काफी पसंद की जाती है। हालांकि झटपट बनने वाली यह रेसिपी आप कई तरह से बना सकती हैं। साबुदाना के साथ मूंगफली का क्रंच इन वड़ों को सुबह की चाय के साथ खाने के लिए भी परफेक्ट बना देता है।

सिर्फ 20 मिनट में बनने वाला क्रिस्पी साबुदाना वड़ा आप अपने लंच के साथ किसी पिकनिक के लिए भी आसानी से पैक कर ले जा सकती हैं। इसके साथ खाने के लिए बस हरी मिर्च से तैयार चटनी रखना ना भूलें और देखिए यह वड़े आपके प्लैट की कैसे शान बढ़ाते हैं।

कुल समय 20 मिनट
तैयारी का समय 10 मिनट
कैलरी 311

सामग्री (दो लोगों के लिए) 

 1 कप साबुदाना
1/2 कप कुट्टी मूंगफली
3 चुटकी सेंधा नमक
1/4 बड़ा चम्मच चीनी
1/2 बड़ा चम्मच जीरा
2 उबले आलू
2 चुटकी लाल मिर्च
1/2 बड़ा चम्मच नींबू का रस
2 बड़ा चम्मच घी
2 किशमिश

बनाने की विधि 
-इस नवरात्रि स्पेशल रेसिपी के लिए दो घंटे पहले से भिगो के रखे साबुदाने में से सारा पानी निचोड़ दें। साबुदाना को अच्छी तरह से सुखाने के बाद फिर इसे एक बाउल में 2 से 3 घंटे के लिए अलग रख दें।

-एक दूसरे बाउल में उबले आलू को छिलकर अच्छी तरह से मसल लें। इसके साथ ही एक पैन को धीमी आंच पर गर्म करके उसमें आधा कप मूंगफली को अच्छे से भूनकर अलग रखें। फिर उसी पैन में 1 चम्मच तेल डालकर जीरे और किशमिश को भी कुछ देर के लिए भूनने के बाद गैस बंद कर दें।

-अब एक बाउल में साबुदाना,आलू और पिसी मूंगफली को मिलाएं। उसमें नमक,नींबू का रस और चीनी मिलाकर उसका एक मिक्सचर तैयार कर लें। इसके बाद ऊपर से जीरे-किशमिश के पाउडर को मिक्सचर पर छिड़कर अच्छी तरह से मिला लीजिए।

-अब अपने हाथों में थोड़ा तेल लगाकर उस मिक्सचर से छोटे-छोटे वड़े बनाकर तैयार कर लें। इसके बाद धीमी आंच पर एक पैन को गर्म करें।अब उन तैयार वड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक 10 मिनट के लिए पैन में धीमी आंच पर पकाएं। आखिर में धनिया या पुदीने की चटनी के साथ इसे सर्व करें।

Latest News